5G स्पेक्ट्रम : सरकार ने 5G स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी दी: भारत में जल्द ही 5G इंटरनेट शुरू होगा

On

सरकार ने घोषणा की है कि पहली बार सफल बोलीदाताओं द्वारा अग्रिम भुगतान करने की कोई अनिवार्य आवश्यकता नहीं है | भारत सरकार ने 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी 5G spectrum auction को मंजूरी दे दी है। इस प्रक्रिया के साथ, सरकार भारत में जनता और उद्यमों के लिए 5G सेवाओं को आधिकारिक रूप से शुरू कर देगी। दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा आवेदन आमंत्रित करने वाले नोटिस के माध्यम से तारीखों का भी खुलासा किया गया है। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी 26 जुलाई, 2022 से शुरू होगी। डीओटी ने नीलामी प्रक्रिया के लिए समय सारिणी का भी खुलासा किया है।

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 8 जुलाई है और आवेदकों की सूची 12 जुलाई को सार्वजनिक की जाएगी। नकली नीलामी 22 जुलाई और 23 जुलाई को होगी। डीओटी एक पूर्व-बोली सम्मेलन और स्थान और तिथि भी आयोजित करेगा। /सम्मेलन के समय की सूचना दूरसंचार विभाग की वेबसाइट पर अलग से दी जाएगी।

20 साल की वैधता अवधि के साथ कुल 72097.85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की नीलामी जुलाई, 2022 के अंत तक की जाएगी। नीलामी विभिन्न निम्न (600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज) में स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित की जाएगी। 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज), मिड (3300 मेगाहर्ट्ज) और हाई (26 गीगाहर्ट्ज़) फ़्रीक्वेंसी बैंड।

यह उम्मीद की जाती है कि मिड और हाई बैंड स्पेक्ट्रम का उपयोग दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा गति और क्षमता प्रदान करने में सक्षम 5G प्रौद्योगिकी-आधारित सेवाओं को रोल-आउट करने के लिए किया जाएगा, जो वर्तमान 4G सेवाओं के माध्यम से संभव की तुलना में लगभग 10 गुना अधिक होगा।

स्पेक्ट्रम नीलामी सितंबर, 2021 में घोषित दूरसंचार क्षेत्र के सुधारों से लाभान्वित होगी। सुधारों में आगामी नीलामी में प्राप्त स्पेक्ट्रम पर शून्य स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क (एसयूसी) शामिल है, जो परिचालन लागत के मामले में सेवा प्रदाताओं को एक महत्वपूर्ण राहत प्रदान करता है। दूरसंचार नेटवर्क के। इसके अलावा, एक वार्षिक किस्त के बराबर वित्तीय बैंक गारंटी जमा करने की आवश्यकता को भी समाप्त कर दिया गया है।

संचार मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, देश में बनाया गया 4G इकोसिस्टम अब 5G स्वदेशी विकास की ओर अग्रसर है। सरकार का दावा है कि भारत के आठ शीर्ष प्रौद्योगिकी संस्थानों में 5G टेस्ट बेड सेटअप भारत में घरेलू 5G तकनीक के लॉन्च को गति दे रहा है। इसके अतिरिक्त, मोबाइल हैंडसेट, दूरसंचार उपकरणों के लिए पीएलआई (उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन) योजनाएं और भारत सेमीकंडक्टर मिशन के शुभारंभ से भारत में 5जी सेवाओं के शुभारंभ के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में मदद मिलने की उम्मीद है।

सरकार ने घोषणा की है कि पहली बार सफल बोलीदाताओं द्वारा अग्रिम भुगतान करने की कोई अनिवार्य आवश्यकता नहीं है। इस वर्ष की नीलामी के तहत, स्पेक्ट्रम के लिए भुगतान 20 समान वार्षिक किश्तों में किया जा सकता है, जिसका भुगतान प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में अग्रिम रूप से किया जाना है। सरकार का दावा है कि इस कदम से नकदी प्रवाह की आवश्यकताओं को काफी कम करने और इस क्षेत्र में व्यवसाय करने की लागत कम होने की उम्मीद है। बोलीदाताओं को शेष किश्तों के संबंध में भविष्य की देनदारियों के बिना 10 वर्षों के बाद स्पेक्ट्रम को सरेंडर करने का विकल्प दिया जाएगा।

Advertisement

Related Posts

Latest News

भव्य कलश यात्रा के साथ मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज, प्रतिमाओं की निकली शोभायात्रा भव्य कलश यात्रा के साथ मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज, प्रतिमाओं की निकली शोभायात्रा
सागवाड़ा। गोवाड़ी में राम मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत शनिवार को सर्व समाज द्वारा 551 कलशों और प्रतिष्ठित होने वाली...

Advertisement

आज का ई - पेपर पढ़े

Advertisement

Advertisement

Latest News

Advertisement

Live Cricket

वागड़ संदेश TV