मुख्य सचिव ने की आयुष विभाग की बजट घोषणाओं की समीक्षा योजनाएँ तय समय पर पूरा करने के दिये निर्देश

On

जयपुर। मुख्य सचिव उषा शर्मा Usha Sharma, Chief Secretary ने मंगलवार को शासन सचिवालय में आयुर्वेद, योग व प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्धा एवं होम्योपैथी (आयुष) विभाग की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं का समयबद्व क्रियान्वयन सुनिश्चित करें, जिससे इन चिकित्सा उपचारों द्वारा आमजन को विभिन्न बीमारियों से राहत मिले और राज्य सरकार का निरोगी राजस्थान Nirogi Rajasthan का सपना साकार हो।

शर्मा ने कहा कि राज्य के पर्यटन एवं धार्मिक स्थानों पर आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के मेडिकल टूरिज्म सेंटर्स medical tourism की पीपीपी मोड पर स्थापना की योजना को लक्ष्य के अनुरूप पूरा करें, इससे राज्य को मेडिकल टूरिज्म हब के रूप में नई पहचान मिलेगी। उन्होंने विभागीय बजट घोषणाओं के बजट आवंटन तथा जमीन की स्वीकृति का कार्य शीघ्रता से करने के लिए कहा, जिससे जमीन पर लोगों को योजनाओं का फायदा मिल सके।

64554_Image_f3b1b298-d5cd-44a5-9f72-ae8a40e2e00d

उन्होंने अजमेर तथा जोधपुर में राजकीय हौम्योपैथिक महाविद्यालय Rajkiya Homeopathic Mahavidyalaya स्थापित करने, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन Sarvepalli Radhakrishnan राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय में नवीन पीजी महिला छात्रावास एवं वर्तमान स्नातक छात्रावास का निर्माण, जोधपुर में इंटरनेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन पंचकर्म  International Center of Excellence in Ayurved Panchkarma की स्थापना तथा राज्य के 58 ब्लॉक मुख्यालयों पर आयुष चिकित्सालय खोलन एवं एक हजार आयुर्वेद औषधालयों को हैल्थ एंड वेलनेस सेन्टर के रूप में विकसित करने के साथ ही विभागीय पदोन्नति और भर्तियों सहित विभिन्न बजट घोषणाओं की प्रगति पर चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

बैठक में शासन सचिव, आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा पद्धति विभाग विनीता श्रीवास्तव Vinita Shrivastav ने प्रजेंटेशन के माध्यम से विभागीय योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी। आयुष राज्य मंत्री ने बताया कि अजमेर में राजस्थान राज्य अनुसंधान केन्द्र की स्थापना की जाएगी साथ ही किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बजट घोषणा के अनुसार उदयपुर तथा जोधपुर में योग एवं नेचुरोपेथी के कॉलेज खोले जाएंगे तथा इन कॉलेजों में पंचकर्म की सुविधा भी विकसित की जाएगी, इस संबंध में 6 नवीन आयुर्वेद महाविद्यालय प्रारंभ किए जाने के लिए नई दिल्ली के भारतीय चिकित्सा पद्वति राष्ट्रीय आयोग में आवेदन किया जा चुका है। इस अवसर पर आर एन शर्मा, उप शासन सचिव, आयुष विभाग, विशेषाधिकारी, आयुष गिरधर गोपाल सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Advertisement

Related Posts

Latest News

भव्य कलश यात्रा के साथ मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज, प्रतिमाओं की निकली शोभायात्रा भव्य कलश यात्रा के साथ मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज, प्रतिमाओं की निकली शोभायात्रा
सागवाड़ा। गोवाड़ी में राम मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत शनिवार को सर्व समाज द्वारा 551 कलशों और प्रतिष्ठित होने वाली...

Advertisement

आज का ई - पेपर पढ़े

Advertisement

Advertisement

Latest News

Advertisement

Live Cricket

वागड़ संदेश TV