चौथा स्तंभ निष्पक्ष होकर निभाएं अपनी भूमिका - मुख्यमंत्री

On

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पत्रकारिता का आजादी के आन्दोलन से लेकर रविवार तक देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इतिहास गवाह है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, जयनारायण व्यास, हरिदेव जोशी सहित कई नाम ऎसे है जिन्होंने पत्रकारिता के जरिए देश की प्रगति के लिए लिखा। उन्होंने कहा कि चौथा स्तंभ निष्पक्ष होकर अपनी भूमिका निभाएं। राज्य सरकार हमेशा पत्रकारों के हितों के लिए उनके साथ खड़ी है। गहलोत रविवार को होटल जयपुर मैरियट Hotel Jaipur Marriott में दैनिक भास्कर जयपुर द्वारा ‘प्राइड ऑफ राजस्थान‘ 'Pride of Rajasthan' समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मीडिया की भूमिका से कोई इनकार नहीं किया जा सकता है। पत्रकारिता में आलोचना तथ्यों के आधार पर ही होनी चाहिए, जिससे सुधार किया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं को गांव-ढ़ाणी तक पहुंचाने में मीडिया अपनी अहम भूमिका निभाएं। इस समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में सफलता हासिल करने वाली प्रदेश की 70 हस्तियों को स्मृति चिंह भेंटकर सम्मानित किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की प्रतिभाओं का सम्मान करना अच्छी परम्परा है। प्राइड ऑफ राजस्थान सामाजिक सरोकार का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि जिस तरह स्वतंत्रता सेनानियों, महापुरूषों, समाजसेवियों की मूर्तियां नई पीढ़ी के लिए प्रेरणास्त्रोत होती है, उसी तरह यहां सम्मानित हस्तियों से भी युवा पीढ़ी को प्रेरणा मिलती रहेगी। गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार निरोगी राजस्थान की संकल्पना को साकार करने के लिए कृतसंकल्पित है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में प्रति परिवार को 10 लाख रूपये तक कैशलेस इलाज की सुविधा दी जा रही है। लीवर, हार्ट, किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा भी निःशुल्क की गई है। साथ ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना में परिवार का 5 लाख रूपये तक का निःशुल्क बीमा किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्योग, कृषि सहित हर क्षेत्र के सर्वोंगीण विकास के लिए लगातार अहम फैसले लिए जा रहे हैं। सामाजिक सुरक्षा एवं सामाजिक न्याय हमारे लिए सर्वोपरी है। हमने प्रतिबद्धता के साथ प्रदेश के विकास के लिए बजट घोषणाओं में कई नवाचार किए हैं। उन्होंने कहा कि एक समय था जब प्रदेश में कुल 250 महाविद्यालय ही थे। अब पिछले 3 साल में 210 नए महाविद्यालय शुरू किए गए है, इनमें 93 कन्या महाविद्यालय है। 

गहलोत ने दैनिक भास्कर समूह और सम्मानित हस्तियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि समूह द्वारा कोरोनाकाल में थीम अनुसार अखबार प्रकाशित कर प्रदेशवासियों को जागरूक किया गया, यहीं मीडिया की अहम जिम्मेदारी है। इस समारोह में दैनिक भास्कर डिप्टी एमडी पवन अग्रवाल, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. भरत अग्रवाल, राजस्थान सीईओ वारिस तिवाड़ी, नेशनल एडिटर एल.पी. पंत सहित देश के गणमान्य लोग उपस्थित रहे। 

 

Advertisement

Latest News

भव्य कलश यात्रा के साथ मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज, प्रतिमाओं की निकली शोभायात्रा भव्य कलश यात्रा के साथ मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज, प्रतिमाओं की निकली शोभायात्रा
सागवाड़ा। गोवाड़ी में राम मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत शनिवार को सर्व समाज द्वारा 551 कलशों और प्रतिष्ठित होने वाली...

Advertisement

आज का ई - पेपर पढ़े

Advertisement

Advertisement

Latest News

Advertisement

Live Cricket

वागड़ संदेश TV