प्रदेश में बुधवार को धूमधाम से मनाया जाएगा हर घर जल उत्सव

विशेष ग्राम सभाओं में दिए जाएंगे हर घर जल विलेज प्रमाण पत्र
प्रदेश में बुधवार को धूमधाम से मनाया जाएगा हर घर जल उत्सव

 
 
जयपुर। अतिरिक्त मुख्य सचिव, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश के 33 जिलों के एक हजार 431 गांवों में बुधवार को आयोजित होने वाली विशेष ग्राम सभाओं में हर घर जल उत्सव Har Ghar Jal Utsav धूमधाम से मनाया जाए। ग्राम सभा के दौरान ही समस्त ग्रामवासियों की मौजूदगी में उस गांव के शत-प्रतिशत जल कनेक्शन से जुड़ने का ‘हर घर जल विलेज‘ सर्टिफिकेट प्रदान किया जाए और पूरी कार्यवाही का वीडियो तैयार किया जाए।  डॉ. अग्रवाल मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फील्ड स्तर के अभियंताओं के साथ पेयजल प्रबंधन एवं विशेष ग्राम सभाओं में हर घर जल उत्सव आयोजन की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने फील्ड में मौजूद अतिरिक्त मुख्य अभियंताओं एवं अधीक्षण अभियंताओं को निर्देश दिए कि राष्ट्रीय जल जीवन मिशन की गाइड लाइन के अनुरूप हर घर जल प्रमाणीकरण की कार्यवाही की जाए। एसीएस पीएचीईडी ने कहा कि डब्लूएसएसओ की सहयोगी संस्थाएं ग्राम सभाओं में आए ग्रामीणों को जल जीवन मिशन के महत्व के बारे में जागरूक करें।
 
65289_Image_4ed8d4b5-97cd-4abf-b875-00dc5be273c2
 
उल्लेखनीय है कि 13 जुलाई तक प्रदेश के एक हजार 431 गांवों में शत-प्रतिशत हर घर जल कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। इन गांवों को सर्टिफिकेट देने के लिए बुधवार को पंचायती राज विभाग के माध्यम से विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। सर्वाधिक श्रीगंगानगर जिले में 463 गांव शत-प्रतिशत हर घर जल कनेक्शन से जुड़े हैं। दूसरा स्थान नागौर जिले का है जहां 178 गांव 100 प्रतिशत पाइप्ड नल कनेक्शन से जुड़े हैं। तीसरे स्थान पर भीलवाड़ा, चूरू एवं राजसमंद हैं, जहां प्रत्येक में 83-83 गांव शत-प्रतिशत हर घर जल कनेक्शन से जुड़ चुके हैं। 
 
इन 1431 गांवों में आयोजित होने वाली ग्राम सभा के दौरान ही सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम जल स्वच्छता समिति के अध्यक्ष एवं जल समिति के सदस्य स्कूल, आंगनबाड़ी एवं गांव के प्रत्येक घर के पाइप्ड पेयजल कनेक्शन से जुड़ने की पुष्टि ग्राम सभा के सदस्यों से हाथ उठाकर करवाएंगे। जिन गांवों ने 13 जुलाई के बाद शत-प्रतिशत जल कनेक्शन की उपलब्धि हासिल की है, वहां भी आगामी दो माह में हर घर जल उत्सव मनाया जाएगा।
 
65289_Image_213ce8c9-1104-4f77-b4eb-b5527139f39a
 
प्रतिदिन दिए जाने वाले जल कनेक्शन की संख्या बढाएं
 
अतिरिक्त मुख्य सचिव, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी ने जल जीवन मिशन के तहत प्रतिदिन दिए जाने वाले हर घर जल कनेक्शन की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए ताकि इस वित्तीय वर्ष का लक्ष्य हासिल किया जा सके। उन्होंने जल कनेक्शन में पिछड़ रहे जिलों को मिशन मोड पर कार्य करने एवं शेष कनेक्शन समय पर पूरे करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने जल जीवन मिशन की प्रगति के बारे में प्रस्तुतिकरण देखा और जल जीवन मिशन के तहत वृहद् एवं लघु परियोजनाओं की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति के बारे में भी जानकारी ली। 
 
लंबित प्रकरणों के निस्तारण में लाएं तेजी
 
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने वीआईपी पत्रों के जवाब की पेंडेंसी क्लियर करने एवं लंबित प्रकरणों को निष्पादित करने में तेजी लाने को कहा। साथ ही, अधिकारियों की फील्ड विजिट, निरीक्षण एवं रात्रि विश्राम की जानकारी राजस्थान संपर्क पोर्टल पर अपलोड करने, लंबित अदालती मामलों के निस्तारण एवं अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों के निस्तारण में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। 
 
डॉ. अग्रवाल ने समर कंटिन्जेंसी के शेष बचे कार्यों तथा नलकूप एवं हैण्डपम्प कमिश्नंग के कार्य भी तय समय में पूरे करने को कहा। उन्होंने सभी अभियंताओं को बैठकों में जाने से पूर्व पूरी तैयारी करने को भी कहा।
 
बैठक में एमडी, जल जीवन मिशन श्री कुमार पाल गौतम ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से जल जीवन मिशन की अब तक की प्रगति एवं इस वित्तीय वर्ष के लिए तय लक्ष्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने अधीक्षण अभियंताओं हर घर जल उत्सव के सफल आयोजन के लिए ब्लॉक विकास अधिकारियों (बीडीओ) से भी संपर्क करने के निर्देश दिए।
 
वीसी में संयुक्त सचिव पीएचईडी रामप्रकाश, उप सचिव पीएचईडी गोपाल सिंह, मुख्य अभियंता (जल जीवन मिशन) आर. के. मीना, मुख्य अभियंता (विशेष परियोजना) दिनेश गोयल, मुख्य अभियंता (प्रशासन) राकेश लुहाडिया, मुख्य अभियंता (शहरी) मनीष बेनीवाल, मुख्य अभियंता (गुणवत्ता नियंत्रण) के डी गुप्ता, मुख्य अभियंता-जोधपुर नीरज माथुर सहित सभी संभागीय कार्यालयों से अतिरिक्त मुख्य अभियंता तथा जिला मुख्यालयों से अधीक्षण अभियंता एवं अधिशाषी अभियंता जुड़े। 

Post Comment

Comment List

Latest News

घर में सो रहे युवक की सर्प दंश से मौत, दो साल की बच्ची के सिर से उठा पिता का साया 
महिपाल स्कूल सागवाड़ा में एसडीएमसी की बैठक सम्पन्न
संत केवलराम महाराज का चातुर्मास समापन 6 को
गलियाणा विद्यालय में रिक्त पदों को लेकर गुस्साए विधार्थियों ने विधालय पर जड़ा ताला, विभागिय अधिकारी ढाई घण्टे की वार्तालाप के बाद मामला हुआ शांत
सागवाडा में सरपंच, मेट व कारीगरों ने धरना देकर किया प्रदर्शन, सामग्री मद का भुगतान करने की रखी मांग 
आदिवासी महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी करने वाले आरोपी शिक्षक के मामले में बोले डूंगरपुर विधायक, कहा-मामला दर्ज करवाने वाली महिलाओं को घर जाकर धमकाया जा रहा, कार्रवाई नहीं तो 6 अक्टूबर को करेंगे आन्दोलन 
कडाणा की ज़मीन ख़रीदने वाले हरि सिंह को कोर्ट से मिली राहत,  गिरफ़्तार नहीं करने के आदेश
दोवडा में किराणा दुकान को चोरो ने बनाया निशाना, दूकान में रखी लॉन की किश्त व सामान हुआ चोरी 
शिक्षक भंवरलाल के समर्थन में जुटा आदिवासी परिवार, हजारो आदिवासियों ने शहर में रैली निकालकर किया शक्ति प्रदर्शन, कलेक्टर से पूछा बिना जांच किए कैसे दर्ज की एफआईआर, गिरफ्तारी नहीं करने की दी चेतावनी
श्री निष्कलंक भगवान के रथयात्रा ने की मेवाड़ की यात्रा, पीठाधीश्वर ने खेला गरबा

Advertisement

Live Cricket