दिल्ली से डेढ़ महीने बाद आई रिपोर्ट में डूंगरपुर में 15 में से 9 कोरोना डेल्टा वेरिएंट के मरीज,सभी मरीज ठीक

On

डूँगरपुर।। दिल्ली से डेढ़ महीने बाद आई रिपोर्ट में डूंगरपुर में 15 में से 9 कोरोना डेल्टा वेरिएंट के मरीज, जुलाई महीने में भेजे थे सैंपल, सभी मरीज ठीक डूंगरपुर। जिले में 9 कोरोना डेल्टा वेरिएंट के मरीज पाए गए हैं। इसके बाद चिकित्सा विभाग व प्रशासन में हड़कंप मच गया, लेकिन जब विभाग ने पड़ताल की तो यह मरीज डेढ़ महीने पहले संक्रमित हुए थे और अब सभी मरीज ठीक होने का पता लगा तो राहत की सांस ली। डेल्टा वेरिएंट के इन मरीजों में 6 डूंगरपुर शहर और 3 आसपुर ब्लॉक के मरीज है। डूंगरपुर जिले में अप्रैल से जुलाई महीने से कोरोना संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा था। उस समय डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज लेबोरेट्री की ओर से कोरोना संक्रमित 15 मरीजों के सैंपल लेकर जुलाई महीने के पहले सप्ताह में जांच के लिए दिल्ली आईजीआईबी ( इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक एंड इंटीग्रेटेड बॉयोलोजी) लैब में भेजे गए थे। डेढ़ महीने बाद दिल्ली लैब से मंगलवार को रिपोर्ट आई है, जिसमें 9 कोरोना मरीजों में डेल्टा वेरिएंट पाया गया है।चिकित्सा विभाग के पास रिपोर्ट आते ही हाथ-पांव फूल गए, लेकिन इसके बाद जांच शुरू की तो मरीजों में डेढ़ महीने पहले से संक्रमित होने की जानकारी मिली। इसके बाद विभाग ने राहत की सांस ली। सीएमएचओ डॉ राजेश शर्मा ने बताया कि 9 मरीजो में से 2 महिलाएं और 7 पुरुष है। इनमें 6 डूंगरपुर शहर एवं 3 आसपुर ब्लॉक से है। सीएमएचओ ने यह भी बताया कि यह सभी मरीज अभी पूरी तरह से ठीक है और किसी मे किसी तरह के कोई लक्षण नहीं है।

– जिन मरीजो में डेल्टा वेरिएंट, उनके परिवार में 3 से 4 लोग पॉजिटिव थे

डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि के बाद चिकित्सा विभाग ने जांच शुरू की तो कई नई बातें सामने आई। जिन मरीजो में डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि हुई है उनके परिवार में 3 या इससे ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हुए थे। वहीं उनके घर के आसपास भी बड़ी संख्या में लोग कोरोना की चपेट में आये थे। इसके अलावा डूंगरपुर शहर में संक्रमित पिता-पुत्र में डेल्टा वेरिएंट पाया गया।

– तीसरी लहर को लेकर लोग सावधानी बरतें: सीएमएचओ

सीएमएचओ डॉ राजेश शर्मा ने बताया कि दूसरी लहर में 15 में से 9 मरीजो में डेल्टा वेरिएंट आया है। इनकी जांच सामान्य तरीके से की गई थी। ऐसे में दूसरी लहर में बड़ी संख्या में लोगो की जाने गई जो डेल्टा वेरिएंट की वजह से मानी जा सकती है। सीएमएचओ ने कहा कि विशेषज्ञों की ओर से तीसरी लहर की संभावना जताई गई है। ऐसे में जरा सी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। सीएमएचओ ने लोगो से जागरूक होकर कोरोना की जांच करवाने के साथ ही मास्क का उपयोग लगातार करने की सलाह दी है।

Join Wagad Sandesh WhatsApp Group

Advertisement

Related Posts

Latest News

पर्यावरण संरक्षण : गामडा ब्राह्मणीया में 1356 पौधे लगाने का लक्ष्य पर्यावरण संरक्षण : गामडा ब्राह्मणीया में 1356 पौधे लगाने का लक्ष्य
सागवाड़ा | जिला कलेक्टर एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डूंगरपुर के आदेशानुसार सघन वृक्षारोपण अभियान की तैयारी के तहत पीईईओ...

Advertisement

आज का ई - पेपर पढ़े

Advertisement

Advertisement

Contact Us

Latest News

Advertisement

वागड़ संदेश TV