वमासा से कथाकार माही दीदी ने 40 हजार औषधि लड्डू वितरण अभियान का शुभारंभ

प्रजापति समाज के विशेष योगदान से श्रीराधाकृष्ण गौशाला ने संभाली कमान
On

सागवाड़ा। वागड़ अंचल में लंपि रोग की रोकथाम के लिए जनसहयोग से श्रीराधाकृष्ण गौशाला, वमासा विगत कई सप्ताह से सक्रिय है। इसी क्रम में आज गौशाला परिसर में कथाकार साध्वी माही दीदी ने औषधीय लड्डू वितरण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रथ वागड़ अंचल के दूर दराज के गांवों और ढाणियों में जाकर गौपालको को करीब चालीस हजार लड्डू निशुल्क वितरित करेगा। जिसका ज्यादातर खर्च प्रजापति समाज छासठ चौखला, सागवाड़ा द्वारा वहन किया जा रहा है।

IMG-20221002-WA0116

अपने उदबोधन में साध्वी माही दीदी ने कहा कि, लंपि महामारी में गौमाता की पीड़ा को अपने अंतर्मन से महसूस करते हुए श्री राधाकृष्ण गौशाला के नेतृत्व में हमारे सर्व समाज ने जो गौसेवा का बीड़ा उठाया है, वह गदगद करने वाला है! इस अवसर पर सबसे विशेष बात ये रही कि अपनी स्वप्रेरणा और दैवीय अनुकंपा से हमारा प्रजापति समाज बहुत प्रखरता से आगे आया। एक सामाजिक स्तर पर चेतना का यह अनुपम उदाहरण है। हमारा प्रजापति बंधू चाहे वागड़ हो या वागड़ से हजारों किमी दूर कुवैत में, उसने दिल खोलकर अपना योगदान दिया। और उनकी वजह से लंपि रोकथाम और गौसेवा का यह बड़ा संकल्प एक साकार संकल्प का रूप ले पाया। 

IMG-20221002-WA0117

हमारे लिए गौरव की बात है कि कुल सहयोग चिकित्सा फंड 3 लाख 75 हजार रु. में अकेले प्रजापति समाज छासठ चौखला सागवाड़ा का सहयोग 1 लाख 30 हजार रु. हुवा। जो कुल चिकित्सा फंड का 35% है। इसी तरह, कुल सहयोग चिकित्सा फंड महाप्रकल्प लड्डू वितरण का 2 लाख 20 हजार रु. में अकेले प्रजापति समाज छासठ चौखला सागवाड़ा का सहयोग लगभग 2 लाख रु. हुवा। जो कुल महाप्रकल्प लड्डू वितरण का 90% है।

IMG-20221002-WA0118

यानी, अब तक संकलित दोनो लंपि निवारण प्रकल्पो की कुल राशि 6 लाख रु. में अकेले प्रजापति समाज छासठ चौखला सागवाड़ा का कुल सहयोग 3 लाख 30 हजार रु. रहा जो 55% है। यही नहीं, इसके अलावा प्रोग्राम में 600 गौभक्त हेतु फलाहार की व्यवस्था की गई जिसके भामाशाह प्रजापति श्रीमती गंगा देवी एवम श्री हीरालाल निवासी सागवाड़ा रहे।

प्रजापति समाज के इस योगदान से, उनके सेवा भाव की सराहना करते हुए माही दीदी ने कहा कि  यह न केवल प्रजापति समाज के लिए गौरव की बात है, बल्कि अन्य समाजों के लिए भी एक प्रेरणा की बात है। कि यदि कोई भी समाज अपनी जिम्मेदारी समझकर पूरे तन मन धन से जुट जाए तो आशातीत परिणाम मिल सकते हैं। हम बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान कर सकते हैं। उन्होंने इस प्रकल्प के भामाशाह प्रजापति समाज की ओर से समाज के अध्यक्ष पुंजालाल प्रजापति जोगपुर, हीरालाल प्रजापति सागवाड़ा एवम दिनेश प्रजापति टामटिया का आदि को माही दीदी ने उपरना भेंट करके अपना आशीर्वाद दिया।

इस विशाल अभियान को साकार करने में श्रीराधा कृष्ण गौशाला वमासा एवं वीरेंद्र सिंह पंवार के साथ साथ विभिन्न ग्राम अंचलों के गौरक्षा दल, मातृशक्ति एवम गौ प्रेमी जुटे हुए हैं। लड्डू निर्माण में जहां दिन रात पिंडावल और कराड़ा आदि गांवों के मातृशक्ति दल जुटे हुए हैं। वही गांव गांव ढाणी ढाणी वितरण कार्य का जिम्मा युवा संभाल रहे हैं।

पंवार ने बताया कि, श्री राधाकृष्ण गौशाला वमासा द्वारा लंपि प्रभावित गौमाताओं के इलाज हेतु अब तक 225 गाँवों में 1030 से भी ज्यादा होम्योपैथिक दवाइयों के किट का वितरण भी  किया जा चुका हैं। जिससे 20600 गौमाताओं का इलाज किया गया है। इस अभियान बड़ी संख्या में गौभक्त युवा लगे हुए हैं जो घर घर जाकर गौमाताओं का इलाज कर रहें हैं। यह क्रम लगातार चल रहा हैं। इसी कड़ी में नवरात्रि महोत्सव के पावन दिनों में गौशाला परिवार ने बड़े स्तर पर आयुर्वेदिक गुणकारी औषधीय लड्डू वितरण का यह अभियान शुरू किया है। जिसमे सुदूर ग्रामीण बस्तियों में लड्डू वितरण अभियान के तहत विभिन्न औषधियों से युक्त 40,000 (चालीस हजार) लड्डू बनाएं जाएंगे, जो की तीन दिन तक दिन में दो बार 6,666 गौवंशो को खिलाये जायेंगे।

पंवार ने बताया कि, अब तक चिकित्सा प्रकल्प में अब तक 4 लाख रु की दवाइयों का खर्च हो चुका है जिसमे गौशाला 250 गौवंश एवम अन्य गौशालाओ एवम गांवो में वितरित हो चुकी है।

महाप्रकल्प का अनुमानित खर्च 2 लाख 20 हजार तक

IMG-20221002-WA0120

इन प्रकल्पो के अलावा गौशाला के 250 गोवंश हेतु गौग्रास हेतु 1 लाख 50 हजार रु. का सहयोग सर्व समाज से भी आया है। दोनो प्रकल्पो की चिकित्सा फंड राशि में कुल रु. 2 लाख 50 हजार रु. का सहयोग सर्व समाज का रहा है। स्वयंसेवकों के लिए आहार की व्यवस्था सागवाड़ा के हीरालाल प्रजापति के परिवार की ओर से की गई है। इस अभियान का लक्ष्य दूर दराज में विभिन्न सुविधाओं से वंचित गौपालकों तक पहुंचना और उनके गौवंश को बचाना है।

IMG-20221002-WA0115

इस अवसर पर  प्रजापति समाज के अध्यक्ष पुंजालाल प्रजापति, जोगपुर, हीरालालजी सागवाड़ा, दिनेश भाई टामटिया,गौशाला अध्यक्ष चिमन पटेल, उपाध्यक्ष प्रकाश बोहरा,भरत जोशी, विशाल कानोत,रमेश सुथार समेत अन्य गणमान्य लोग और गौसेवक और बड़ी संख्या में मातृशक्ति व युवा उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सुरेश त्रिवेदी ने किया एवम आभार विरेन्द्रसिंह पंवार ने व्यक्त किया

Join Wagad Sandesh WhatsApp Group

Advertisement

Latest News

पर्यावरण संरक्षण : गामडा ब्राह्मणीया में 1356 पौधे लगाने का लक्ष्य पर्यावरण संरक्षण : गामडा ब्राह्मणीया में 1356 पौधे लगाने का लक्ष्य
सागवाड़ा | जिला कलेक्टर एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डूंगरपुर के आदेशानुसार सघन वृक्षारोपण अभियान की तैयारी के तहत पीईईओ...

Advertisement

आज का ई - पेपर पढ़े

Advertisement

Advertisement

Contact Us

Latest News

Advertisement

Live Cricket

वागड़ संदेश TV