रीट- बीकानेर में ब्लूटूथ डिवाइस लगी चप्पल मिली तो अलवर में नकल को लेकर हंगामा

On

राजस्थान के इतिहास में प्रदेश की सबसे बड़ी राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) के लेवल-2 और लेवल-1की परीक्षा संपन्न हो गई है। परीक्षा सेंटर्स पर पुलिस की कड़ी निगरानी रही। इससे पहले कड़ी सुरक्षा के बीच सभी अभ्यर्थियों को एंट्री दी गई। छात्रों के साथ साथ समाजिक संगठनों की भी परीक्षा देखी गई जो अभ्यर्थियों की व्यवस्थाओं में जुटे हुए थे।

डिवाइस लगी चप्पल करीब 6 लाख रुपए में अभ्यर्थियों को बेची थी

बीकानेर में अभ्यर्थियों को ब्लूटूथ डिवाइस लगी चप्पल देने वाले 3 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बीकानेर के गंगाशहर में ये कार्रवाई की गई है। आरोपी चप्पल में डिवाइस लगाकर अभ्यर्थियों को नकल कराने में जुटे थे। शुरुआती जांच में सामने आया कि आरोपियों ने डिवाइस लगी चप्पल करीब 6 लाख रुपए में अभ्यर्थियों को बेची थी। पुलिस अधीक्षक प्रीति चंद्रा ने दैनिक भास्कर को बताया कि तीन युवकों को गिरफ्त में लिया गया है। ये लोग चप्पल में डिवाइस लगाकर सेंटर पर नकल कराने की कोशिश में जुटे हुए थे। इनसे कई महत्वपूर्ण सामान भी मिले हैं, जो नकल में काम आते हैं। यह कार्रवाई गंगाशहर पुलिस और डीएसटी टीम ने मिलकर की है।

ब्लूटूथ से नकल करते परीक्षार्थी को दबोचा

किशनगढ़ तेली मौहल्ला स्थित आचार्य धर्मसागर स्कूल में रविवार को रीट की द्वितीय लेवल की परीक्षा के दौरान एक अभ्यर्थी को ब्लू टूथ से नकल करने के प्रयास में पकड़ा। परीक्षार्थी चप्पल में ब्लूटूथ छिपाकर ले गया था। फिलहाल परीक्षार्थी को केन्द्र के अंदर ही बैठा रखा है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। परीक्षार्थी के खिलाफ राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और सरकार के नियमानुसार डिबार करने की कार्रवाई होगी।

परीक्षा में पेपर उपलब्ध कराने और परीक्षा में पास कराने के नाम राशि लेने वाले गिरफ्तार जयपुर की

प्रताप नगर पुलिस ने कार्रवाई की है और Coaching संचालक एवं उसके साथी को गिरफ्तार किया है। दोनो के पास से कई अभ्यर्थियों के बारे में जानकारी मिली है और उनके दस्तावेज भी बरामद हुए हैं। पुलिस ने बताया कि संदीप पांडे और सुनील उर्फ काशी मीणा को पकडा गया है। संदीप पांडे एक कोचिंग चलाता है और सुनील उसका साथी है। दोनो से पूछताछ की जा रही है। पुलिस ने बताया कि दोनो के पास से कई अभ्यिर्थियों के बारे में जानकारी मिली है। ये लोग अभ्यर्थियों को परीक्षा में पेपर उपलब्ध कराने के नाम पर और परीक्षा में पास कराने के नाम पर दस से पंद्रह लाख रुपए ले रहे थे। इसमें से अधिकतर रकम परीक्षा से पहले और बाकि परीक्षा मे सलेक्ट होने पर ली जानी थी। दोनो से पूछताछ की जा रही है।

अलवर में नकल पर हंगामा

अलवर के कमला देवी स्कूल में नकल को लेकर बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने हंगामा कर दिया। असल में ठीक दस बजे तक सभी को कक्ष में बैठा दिया गया था। एक कक्ष में बैठे अभ्यर्थियों ने बताया कि उन्हें 11 बजे तक पेपर नहीं दिया गया। जब इनमें से दो अभ्यर्थी टॉयलेट के लिए गए तो एक कमरे में किताबों के साथ नकल कराई जा रही थी। इन दोनों ने यह बात अपने कक्ष के अन्य साथियों को बताई तो वे सभी बाहर निकले और जमकर हंगामा किया। जिस कमरे में नकल कराई जा रही थी, उसमें 20 से ज्यादा स्टूडेंट थे। इस समय सेंटर के बाहर स्टूडेंट बैठकर धरना दे रहे हैं। कलेक्टर व एसपी मौके पर पहुंचे।

चौमू में डमी परिक्षार्थी हिरासत में

चौमू में भी एक मुन्नाभाई एग्जाम देते हिरासत में लिया गया है, जो गोविंदगढ़ के कालू का बास कृष्णा कॉलेज में डमी परिक्षार्थी बनकर पहुंचा था। आरोपी बिहार का रहने वाला है। वहीं, मूल परिक्षार्थी भरतपुर का रहने वाला है। दोनों के पास पुलिस को एक जैसा एडमिट कार्ड भी मिला है। फिलहाल दोनों को हिरासत में ले लिया गया है।

Advertisement

Related Posts

Latest News

सिलोही में मूर्ति स्थापना एवं शिखर प्रतिष्ठा महोत्सव, श्रद्धालुओं ने हवन में समर्पित की आहुतियां सिलोही में मूर्ति स्थापना एवं शिखर प्रतिष्ठा महोत्सव, श्रद्धालुओं ने हवन में समर्पित की आहुतियां
गलियाकोट। सिलोही में छह मंदिरों की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तीसरे दिन शनिवार को श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर दो श्री...

Advertisement

आज का ई - पेपर पढ़े

Advertisement

Advertisement

Latest News

Advertisement

Live Cricket

वागड़ संदेश TV