परेशानी- शिक्षकों ने जिन खाली पदों पर किया आवेदन, उन्हीं पदों को काउंसलिंग से भरेगा शिक्षा विभाग

On

ट्रांसफर से पहले सेटअप परिवर्तन करने के आदेश, माध्यमिक में नियुक्त प्रारंभिक शिक्षा के शिक्षकाें काे भी काउंसलिंग कर प्रारंभिक में मिलेगा पदस्थापन

जयपुर। सरकार ने प्रारंभिक शिक्षा में ग्रेड थर्ड के शिक्षकों से ट्रांसफर के नाम से आवेदन ताे मांगे हैं। जिसका अंतिम समय 25 अगस्त रात 12 बजे तक का था। इधर, मंगलवार काे निदेशक प्रारंभिक शिक्षा साैरभ स्वामी ने जाे आदेश निकाला है उससे ट्रांसफर में आवेदन करने वाले शिक्षकों की चिंताएं बढ़ गई है। ट्रांसफर से पहले ही उन्होंने जिन पदों पर आवेदन किया है वाे पद विभाग द्वारा पहले ही भर देने की कार्रवाई शुरू कर दी है। ऐसे में डार्क जाेन के शिक्षकों की घर वापसी और इंटर डिस्ट्रिक्ट ट्रांसफर के जाे शिक्षा मंत्री ने दावे किए वाे मात्र सपना ही रह सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि विभाग ने सेटअप परिवर्तन करने के आदेश जारी किए हैं।प्रदेश में जितनी भी स्कूलें उच्च प्राथमिक से क्रमोन्नत हाेकर माध्यमिक में बदली हैं, वहां से प्रारंभिक शिक्षा के शिक्षकों का समायोजन करने के बाद जाे शिक्षक अधिशेष रह जाते हैं उन्हें 3बी काउंसलिंग के माध्यम से फिर से प्रारंभिक शिक्षा विभाग में रिक्त पदों पर पदस्थापन दिया जाएगा।ट्रांसफर की थर्ड ग्रेड क्लास व्यवस्था-शालादर्पण पोर्टल पर भरे पदों काे भी दिखाया जा रहा खाली, इसी आधार पर हुए आवेदन ग्रेड थर्ड के ट्रांसफर आवेदनों में अब शिक्षकों के लिए एक समस्या यह भी सामने आ रही है कि पोर्टल पर जिन स्कूलों में खाली पदों काे देखकर शिक्षक आवेदन कर रहे हैं, वहां असल में पद पहले से ही भरे हुए है, यानि भरा पद भी पोर्टल पर खाली दिख रहा है। दरअसल यह समस्या शिक्षकों काे स्वयं के शाला दर्पण आईडी से लॉगइन करने पर ही दिख रही है। प्रारंभिक में 6डी काउंसलिंग से खाली किए जाएंगे पद: माध्यमिक शिक्षा से जितने शिक्षकों काे प्रारंभिक में भेजा जाना है उतने पद ताे प्रारंभिक शिक्षा विभाग में खाली ही नहीं हैं। बुधवार शाला दर्पण पोर्टल की रिपोर्ट देखे ग्रेड थर्ड के लेवल 2 के 261 पद ही खाली हैं। एेसे में विभाग द्वारा 6डी काउंसलिंग के माध्यम से 3 या इससे अधिक सालों से प्रारंभिक शिक्षा में कार्यरत शिक्षकों काे माध्यमिक शिक्षा विभाग की स्कूलों में पदस्थापन देकर पदों काे खाली किया जाएगा।

ऐसे समझें सेटअप परिवर्तन:

सेटअप परिवर्तन शिक्षा विभाग की प्रक्रिया है। जिसमें ग्रेड थर्ड के शिक्षकों काे शुरुआत नियुक्ति प्रारंभिक शिक्षा में देते हैं। ये शिक्षक शुरुआती 3 साल प्रारंभिक शिक्षा यानि पंचायतीराज विभाग के अधीन हाेते हैं लेकिन 3 साल पूरे हाेने पर स्वत: ही इनका सेटअप परिवर्तन हाे जाता है। जिन्हें 6डी काउंसलिंग के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा विभाग की स्कूलों में पदस्थापन देते हैं, लेकिन यहां समस्या यह है कि 2018 की भर्ती के जाे 431 शिक्षकों 3 साल पूरे नहीं हाेने पर प्रारंभिक शिक्षा में भेजा जा रहा है, उनके सितंबर और अक्टूबर में 3 साल पूरे हाेने पर सेटअप परिवर्तन कर माध्यमिक में भेजना पड़ेगा। यानि एक माह के लिए उन्हें माध्यमिक से प्रारंभिक में जाना पड़ेगा।

ट्रांसफर में शिक्षकों ने 5-5 स्कूलों आवेदन किए हैं। उन्हें इन 5 स्कूलों में से 1 में पदस्थापन होगा। 3बी वाले शिक्षकों के पद रिक्त पदों की तुलना में कम हैं। अगर प्रारंभिक में 3बी से पद भर रहे हैं ताे 6डी के माध्यम से पद खाली भी हो रहे हैं।

साैरभ स्वामी, निदेशक प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग

2018 भर्ती के 431 शिक्षकों काे भी मिलेगी प्रारंभिक सेटअप की स्कूल

ट्रांसफर आवेदन करने वाले शिक्षकों के लिए दूसरी समस्या यह खड़ी हाे गई है कि स्कूल क्रमोन्नति के बाद जाे शिक्षक शेष होंगे वाे ताे प्रारंभिक में आएंगे ही, लेकिन इसके अलावा जिले में 431 शिक्षक, इसमें 261 ताे गणित विज्ञान और 175 अंग्रेजी विषय के 2018 की भर्ती के ऐसे भी हैं जिन्हें रिक्त पद नहीं हाेने पर माध्यमिक शिक्षा की स्कूलों में पदस्थापन दिया था। लेकिन नए आदेश में उन शिक्षकों काे भी प्रारंभिक शिक्षा विभाग में भेजने के आदेश जारी किए हैं। ऐसे में सीधे ताैर पर 431 रिक्त पद ताे इन्हीं की काउंसलिंग से भर दिए जाएंगे। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि जिन शिक्षकों ने पोर्टल पर रिक्त पद देखकर ट्रांसफर का आवेदन कर दिया है उनका क्या हाेगा।

Advertisement

Latest News

सिलोही में मूर्ति स्थापना एवं शिखर प्रतिष्ठा महोत्सव, श्रद्धालुओं ने हवन में समर्पित की आहुतियां सिलोही में मूर्ति स्थापना एवं शिखर प्रतिष्ठा महोत्सव, श्रद्धालुओं ने हवन में समर्पित की आहुतियां
गलियाकोट। सिलोही में छह मंदिरों की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तीसरे दिन शनिवार को श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर दो श्री...

Advertisement

आज का ई - पेपर पढ़े

Advertisement

Advertisement

Latest News

Advertisement

Live Cricket