रीट – 176 केन्द्रों पहली पारी में 32 हजार और दूसरी पारी में 28 हजार से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे

On

पांच सौ से अधिक विभिन्न स्तर के जांच अधिकारियों की रहेंगी पैनी नज़र

डूंगरपुर। जिले में रविवार 26 सितंबर को 176 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होने वाली रीट परीक्षा 2021 के सफल आयोजन हेतु समस्त व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देते हुए प्रशासन मुस्तैद हो गया है।  कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने बताया कि जिले में रीट परीक्षा 2021 के लिये 176 परीक्षा केन्द्रों पर प्रथम पारी में 32492 जबकि द्वितीय पारी में 28248 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। जिले में परीक्षा के सुचारू संपादन हेतु कुल 176 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 134 राजकीय तथा 42 निजी है। उन्होंने बताया कि जिले में अन्य जिलों से कुल 22242 परीक्षार्थी आयेंगे जबकि 24748 परीक्षार्थी जिले से बाहर जायेंगे। इन सभी के आवागमन हेतु समुचित प्रबंधन के लिए प्रशासन द्वारा पूरे प्रयास किये गये है। उन्होंने बताया कि परीक्षा में किसी प्रकार की अनियमितता नही हो इसके लिए पुलिस प्रशासन, साइबर सेल पूर्ण रूप से मुस्तैद है। इसके साथ ही विभिन्न स्तरों पर पांच सौ से अधिक जांच अधिकारियों की भी पैनी नज़र रहेंगी। उन्होंने बताया कि 176 पर्यवेक्षक, 176 केन्द्राधिक्षक नियुक्त किये गये है। इसके अलावा 37 फ्लाईंग दलों का गठन किया गया है जिसमें प्रत्येक में दो से तीन अधिकारी नियुक्त है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से तीन अधिकारी, पेपर कोर्डिनेटर हेतु 37 अधिकारी, पेपर वितरण एवं संग्रहण हेतु अधिकारी, थाना अधिकारी एवं इसके साथ अन्य अधिकारीगण तथा विभिन्न स्तरों पर उपखंड अधिकारी, तहसीलदार एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। परीक्षा के सुचारू संपादन हेतु कुल 3215 वीक्षक लगाए गए हैं। जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी ने कहा कि रीट परीक्षा को पूरी गंभीरता के साथ संपादित करवाया जाएगा । इसमें कानून एवं व्यवस्था बनाएं रखने एवं प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए एसएचओ स्तर पर प्रशासन के साथ संयुक्त टीमें बनाई गई है।

परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल एवं मल्टी मीडिया प्रतिबंध:

रीट परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा केवल केन्द्राधिक्षक के पास की पैड वाला मोबाइल रहेगा। परीक्षा केन्द्र में किसी भी अन्य व्यक्ति के पास मल्टीमीडिया अथवा मोबाइल पाये जाने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर होगी विडियोग्राफी

बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार परीक्षा के दौरान प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर वीडियोग्राफी के समुचित प्रबंधन एवं विडियोंग्राफी के निर्देश प्रदान किये गये है। परीक्षार्थी के प्रवेश से लेकर अन्य विभिन्न स्तरों पर विडियोंग्राफी हेतु बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों की पूर्ण पालना हेतु पाबंद किया गया है।

Advertisement

Related Posts

Latest News

सिलोही में मूर्ति स्थापना एवं शिखर प्रतिष्ठा महोत्सव, श्रद्धालुओं ने हवन में समर्पित की आहुतियां सिलोही में मूर्ति स्थापना एवं शिखर प्रतिष्ठा महोत्सव, श्रद्धालुओं ने हवन में समर्पित की आहुतियां
गलियाकोट। सिलोही में छह मंदिरों की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तीसरे दिन शनिवार को श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर दो श्री...

Advertisement

आज का ई - पेपर पढ़े

Advertisement

Advertisement

Latest News

Advertisement

Live Cricket

वागड़ संदेश TV