चिरंजीवी योजना के लिए निजी अस्पतालों में लगेंगे चिरंजीवी मित्र, लगानी होगी आईईसी

On

बांसवाड़ा। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आमजन को भटकना नहीं पड़े, इसलिए स्वास्थ्य विभाग निजी अस्पतालों में चिरंजीवी मित्र लगाएगा। हालांकि यह चिरंजीवी मित्र की कोई पोस्ट अलग से नहीं होगी, बल्की विभाग अपने ही कार्मिकों का चयन कर चिरंजीवी मित्र के रूप में निजी अस्पताल को एक कार्मिक उपलब्ध कराएगा।

इस संबंध में सोमवार को डीओ आईटी बांसवाड़ा में वीडियो कान्फ्रेंस हुई। जिसमें राजस्थान स्टेट हेल्थ एश्योरेंस के ज्वॉइंट चीफ एक्जयुक्टिव ऑफिसर और सहायक सीईओ ने समीक्षा की। जिसके तहत चिरंजीवी योजना को लेकर आईईसी, निजी अस्पतालों में आईईसी प्रदर्शन, डिपीसी भर्ती, डोर टू डोर सर्वे के बारे में जिलेवार चर्चा की।

जिले में चार निजी अस्पताल, प्रचार प्रसार भी करना होगा

सीएमएचओ डॉ एचएल ताबियार ने कहा कि वीसी के माध्यम से आदेश दिए है कि जल्द ही निजी अस्पतालो में कोविड़ हेल्थ सहायकों में से चयन कर प्रत्येक अस्पताल में एक-एक चिरंजीवी मित्र लगाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि इसके साथ निजी अस्पतालों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी के लिए अपने स्तर पर ही आईईसी भी लगानी होगी। उन्होंने कहा कि बीमा योजना संबंधित सभी पुरानी आईईसी सरकारी अस्पतालों से हटाई जाएगी। उसकी जगह चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना संबंधित आईईसी का ही इस्तमाल किया जाएगा। ताकी आम लोग भ्रमित न हो। उन्होंने इस संबंध में निर्देश भी जारी कर दिए है।

चिरंजीवी मित्र से यह मिलेगा लाभ:

चिरंजीवी मित्र योजना का लाभ दिलाने के लिए हर संभव मदद करेंगे। वह पेशेंट के अस्पताल में आने के बाद उनको गाइड करेंगे। साथ ही योजना का लाभ दिलाने के लिए पैकेजों की भी जानकारी देंगे। साथ ही रेफर जैसी स्थिति में भी वह अन्य चिरंजीवी बीमा योजना से जुड़े अस्पताल की जानकारी देंगे।

डोर टू डोर होगी सर्वे:

सीएमएचओ डॉ एचएल ताबियार ने कहा कि चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से हर परिवार को जोड़ने के प्रयास किए जा रहे है। इसके लिए हर घर सर्वे किया जा रहा है। जिसके तहत आशा, एएनएम व स्वास्थ्य मित्र स्कीम के फायदों के बारे में जानकारी दे रहे है। इसके लिए प्रशासन गांवों के संग शिविर में अलग से स्टॉल भी लगाई जाएगी। ताकी लोग पंजीकरण करवा सके।

वीसी में नोडल अधिकारी डॉ भरतराम मीणा, जिला प्रोग्राम समन्वयक डॉ दिशांत जैन, डिपीएम ललित सिंह झाला, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक डॉ वनीता त्रिवेदी, आईईसी सीओ अमित शाह मौजूद रहे।

Advertisement

Related Posts

Latest News

सिलोही में मूर्ति स्थापना एवं शिखर प्रतिष्ठा महोत्सव, श्रद्धालुओं ने हवन में समर्पित की आहुतियां सिलोही में मूर्ति स्थापना एवं शिखर प्रतिष्ठा महोत्सव, श्रद्धालुओं ने हवन में समर्पित की आहुतियां
गलियाकोट। सिलोही में छह मंदिरों की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तीसरे दिन शनिवार को श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर दो श्री...

Advertisement

आज का ई - पेपर पढ़े

Advertisement

Advertisement

Latest News

Advertisement

Live Cricket

वागड़ संदेश TV