उदयपुर की महिलाओं ने योग को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाने का लिया संकल्प

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बाद से ही उदयपुर में 10 महिलाओं ने लिया संकल्प
On

उदयपुर । 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित हुए थे। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बाद से ही उदयपुर में 10 महिलाओं ने दिनचर्या में योग शामिल करने का संकल्प लिया।

WhatsApp Image 2023-06-23 at 5.33.05 PM

दिनचर्या में योग शामिल करने का लिया संकल्प

उदयपुर में योग शिक्षक कुसुम टेलर ने बताया कि उदयपुर के करणी माता मंदिर,माणिक्य लाल वर्मा पार्क में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बाद से ही प्रतिदिन सुबह 6 बजे से 10 महिलाओं ने दिनचर्या में योग शामिल करने का संकल्प लिया है। इस दौरान ये महिलाएं सुबह 6 बजे से  महिलाओं ने सामूहिक वंदे मातरम व संगीत के साथ योग और प्राणायाम का अभ्यास करती है।

WhatsApp Image 2023-06-23 at 5.33.04 PM

सुबह महिलाएं ये करती है योग और प्राणायाम

योग शिक्षक कुसुम टेलर ने बताया कि महिलाएं सुबह 6 बजे से योग और प्राणायाम का अभ्यास करती है। जिसमे योगासन, प्राणायाम के तहत मकरासन, ताड़ासन, शशांकासन, अनुलोभ-विलोम, कपाल भाती, त्रिकोणासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्ध्यचक्रासन, चक्रासन, पदमासन, भद्रासन, भुजंगासन, तलवासन, शवासन, भस्त्रिका, भ्रामरी, ध्यान आदि के अलावा विभिन्न प्रकार के आसन और प्राणायाम और शारीरिक क्रियाएं कराए जाते है।

WhatsApp Image 2023-06-23 at 2.15.51 PM

योग का बताया महत्व

योग शिक्षक कुसुम टेलर ने बताया कि योगाभ्यास के कई लाभ होते है, योग दुनियाभर के लोगों को स्वस्थ जीवन शैली जीने की राह दिखाता है। योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर महिलाओं को अपना व अपने परिवार का शारीरिक व बौद्धिक विकास करना चाहिए।

इस दौरान योग शिक्षक कुसुम टेलर, विशाखा जैन, शिल्पा जैन, मीनाक्षी, भारती, प्रमिला, ममता सहित काफी संख्या में महिलाओं द्वारा सामूहिक योगाभ्यास किया जा रहा है।

Advertisement

Related Posts

Latest News

सिलोही में मूर्ति स्थापना एवं शिखर प्रतिष्ठा महोत्सव, श्रद्धालुओं ने हवन में समर्पित की आहुतियां सिलोही में मूर्ति स्थापना एवं शिखर प्रतिष्ठा महोत्सव, श्रद्धालुओं ने हवन में समर्पित की आहुतियां
गलियाकोट। सिलोही में छह मंदिरों की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तीसरे दिन शनिवार को श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर दो श्री...

Advertisement

आज का ई - पेपर पढ़े

Advertisement

Advertisement

Latest News

Advertisement

Live Cricket

वागड़ संदेश TV