गलियाणा विद्यालय में रिक्त पदों को लेकर गुस्साए विधार्थियों ने विधालय पर जड़ा ताला, विभागिय अधिकारी ढाई घण्टे की वार्तालाप के बाद मामला हुआ शांत

On

आसपुर। जिले के आसपुर ब्लॉक के राउमावि गलियाणा में शिक्षकों के रिक्त पद के चलते शिक्षण व्यवस्था गड़बड़ा गई है। वही विधालय में शिक्षकों के बीच आपसी तालमेल के अभाव में विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित हो रही है। इसी बीच एक शिक्षक का प्रार्थना पत्र के माध्यम से माध्यमिक जिला शिक्षाधिकारी द्वारा पदस्थापन का आदेश जारी करने  को लेकर शुक्रवार को गुस्साए विद्यार्थियों व ग्रामीणों ने विद्यालय के प्रवेश द्वार पर तालाबन्दी कर जिला शिक्षाधिकारी अमृतलाल कलाल के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए मौके पर बुलाने की मांग पर अड़ गए। मौके पर पहुंचे विभागिय अधिकारियों ने करीब ढाई घंटे तक विद्यार्थियों  व ग्रामीणों से समझाइश करते हुए तीन शिक्षको को शैक्षिणिक व्यवस्था पर लगाने के आदेश के बाद मामला शांत हुआ।

WhatsApp Image 2022-09-30 at 2.40.12 PM

यह है मामला

राउमावि गलियाणा  में  कक्षा 1 से 12 तक की कक्षाएं संचालित की जा रही है। जहां पर 170 बालकों का नामांकन है। जिसे पढ़ाने  के लिए 15 शिक्षकों का पदस्थापन है। जिसमें से 7 शिक्षकों के पद रिक्त हैं। ऐसे में डीईओ( माध्यमिक) ने परिवीक्षाकाल में चल रहे लाइब्रेरियन शिक्षक मिलन भट्ट का महात्मा गांधी उमावि भीलूड़ा में प्रतिनियुक्ति कर दी।  जिससे गुस्साए विद्यार्थियों व ग्रामीणों ने सुबह साढ़े सात बजे विद्यालय पहुंचकर गेट पर ताला जड़ते हुए विरोध प्रदर्शन किया व मौके पर अधिकारियों को बुलाने की मांग पर अड़ गए। सूचना पर आसपुर सीबीईओ नवीन प्रकाश जैन, ब्लॉक आरपी रविन्द्र पुरोहित, भरत सूत्रधार, बनकोड़ा पिईओ प्रवीण भोई, शैतानसिंह चौहान, अर्जुनलाल परमार  मौके पर पहुंचे व विद्यार्थियों व ग्रामीणों से समझाइश करते रहे, किन्तु ग्रामीण व विधार्थी मौके पर जिला शिक्षाधिकारी को बुलाने व शिक्षको के रिक्त पद भरने की मांग पर अड़ गए। करीब ढाई घण्टे बाद विद्यालय में 3 शिक्षको की  वैकल्पिक व्यवस्था करने के आदेश जारी करने का आश्वासन दिया तब जाकर मामला शांत हुआ व दस बजे गेट का ताला खोलकर विद्यार्थियों ने प्रवेश किया। इस अवसर पर कमलेश मीणा, मणिलाल पाटिदार, रामलाल पाटिदार, डायालाल पाटिदार, सरपंच गीता देवी, शंकरलाल मीणा, वालजी यादव, जीवनलाल, गटुलाल तेली, थावरचंद पंचाल, रामेश्वर वस्ति, अम्बालाल सुथार, नरेश पाटिदार आदि ग्रामीण मौजूद रहे।

अफ़घ

यह है पदों की स्थिति

विद्यालय में प्रधानाचार्य एक पद, भूगोल ,हिंदी ,राजनीति विज्ञान व्याख्याताओं के 3 पद , द्वितीय श्रेणी हिंदी व विज्ञान के 2 पद व  तृतीय श्रेणी के 1 पद रिक्त हैं। ऐसे में सीबीईओ जैन ने गलियाना पीईईओ के अंतर्गत आने वाले राउप्रावि रायना से रागिनी भोई,राउप्रावि नयागांव से दिनेश पाटीदार  व राप्रावि बदावा फला से चेतना मालवी को वैकल्पिक तौर पर शिक्षण व्यवस्था के लिए लगाया गया है।  विद्यार्थी करते रहे नारेबाजी, शिक्षक बने रहे मूकदर्शक  विद्यार्थियों द्वारा तालेबंदी के बाद अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई वही मौके पर पहुंचे विभागिय अधिकारी ग्रामीणों व विद्यार्थियो से समझाइश करते नजर आए वही विद्यालय स्टाफ के शिक्षक अलग खड़े रहकर मूकदर्शक बने रहे।   

WhatsApp Image 2022-09-30 at 2.40.09 PM (1)

कार्यवाहक प्रधानाचार्य को लगाई फटकार,पंचायत सहायकों को किया पाबंद                           

विद्यालय में शिक्षको के बीच आपसी तालमेल के अभाव एवं शिक्षण व्यवस्था में लापरवाही के चलते कार्यवाहक प्रधानाचार्य जयप्रकाश सुथार को सीबीईओ ने फटकार लगाते हुए शिक्षको की जिम्मेदारियों के साथ शिक्षण कार्य करवाने के निर्देश दिए वही शिक्षको को भी आपसी तालमेल के साथ बच्चो को पढ़ाने के लिए पाबंद किया, इधर ग्रामीणों ने पंचायत सहायकों के नियमित विद्यालय नहीं आने व बालकों को नहीं पढ़ाने को लेकर शिकायत पर सीबीईओ ने पंचायत सहायक विकास वर्मा व मोहित कुम्हार को  नियमित उपस्थिति देने व नियमित शिक्षण कार्य करवाने के लिए पाबंद किया।    

इनका कहना :  
"तालाबंदी की सूचना पर मौके पर पहुंचे व ग्रामीणों से समझाईश कर  ताले खुलवाए व वैकल्पिक तौर पर 3 शिक्षकों को लगाया गया है व पंचायत सहायकों को पाबंद कर पढ़ाने के लिए पाबंद किया है, वही लाइब्रेरियन शिक्षक को रिलीव नही किया है।" - नवीन प्रकाश जैन, सीबीईओ आसपुर।

Advertisement

Latest News

भव्य कलश यात्रा के साथ मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज, प्रतिमाओं की निकली शोभायात्रा भव्य कलश यात्रा के साथ मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज, प्रतिमाओं की निकली शोभायात्रा
सागवाड़ा। गोवाड़ी में राम मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत शनिवार को सर्व समाज द्वारा 551 कलशों और प्रतिष्ठित होने वाली...

Advertisement

आज का ई - पेपर पढ़े

Advertisement

Advertisement

Latest News

Advertisement

Live Cricket

वागड़ संदेश TV